Hindi fortnight organized in defence accounts controller office (western command)

14defence

रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पश्चिमी कमान) चंडीगढ में हिन्दी पखवाडे का आयोजन

चंडीगढ़-14 सितम्बर 2016 :    रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पश्चिमी कमान) चंडीगढ के कार्यालय में हिन्दी पखवाडे का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का मुख्य समारोह आज सेक्टर 9 सिथ्त रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक कार्यालय में श्री राकेश सहगल (Rakesh Sehgal, IDAS), रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक की अध्यक्षता में आयोजित किया गया ।  इस समारोह में कार्यालय में कार्यरत सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे । पखवाडे के दौरान हिन्दी निबंध, हिन्दी पत्र लेखन एवं हिन्दी श्रुतलेखन जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई ।  कविता पाठ तथा भाषण प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों ने  ज्वलंत एवं सामाजिक विषयों  पर कविताएं एवं अपने विचार प्रस्तुत किए । इन प्रतियोगिताओं में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया ।

कार्यक्रम के आरम्भ में अध्यक्ष महोदय द्वारा दीप प्रज्जवलन करने के पश्चात अपने संबोधन में कहा कि हिन्दी को भारत में राजभाषा का दर्जा दिया गया है ।  रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक का कार्यालय रक्षा सेनाओं को अपनी सेवाएं प्रदान करता है । सेना में हिन्दी भाषा का अत्यधिक महत्व है तथा इतिहास में भी अंग्रेजी शासकों द्वारा शासन को सुचारू से चलाने के लिए हिन्दी भाषा सीखी गई और आज भी सेना में हिन्दी भाषा का लिप्यांतरण कर प्रयोग किया जा रहा है । वर्तमान में हिन्दी भाषा प्रौद्योगिक क्षेत्र तक अपनी पैठ बना चुकी है एवं लोकमानस की भाषा के महत्व को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की दुनिया में भी नकारा नहीं जा
सकता । प्रधान नियंत्रक श्री राकेश सहगल ने अनुवाद के विषय में कहा कि अनुवाद करते हुए भी भाषा के स्वरूप का ध्यान रखा जाना अति आवश्यक है ताकि भाषा के स्वभाविक प्रवाह में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो ।

इस अवसर पर श्री सुनील कोहली , रक्षा लेखा महानियंत्रक की ओर से हिन्दी दिवस पर भेजा गया संदेश श्री अमित गुप्ता, रक्षा लेखा संयुक्त नियंत्रक महोदय ने पढ़कर सुनाया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *